Diesel crosses ₹100 for the first time in the country

 देश में पहली बार डीजल ₹100 के पार

Diesel crosses ₹100 for the first time in the country
Diesel crosses ₹100 for the first time in the country
डीजल की कीमत शनिवार को देश में पहली बार 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई क्योंकि राजस्थान के गंगानगर में अब यह 100.05 रुपये प्रति लीटर पर बिक रही है, क्योंकि राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनियों ने 40 दिनों में 23 वीं बार ऑटो ईंधन दरों में वृद्धि की है।  

 नवीनतम वृद्धि ने देश भर में ऑटो ईंधन की दरों को एक और रिकॉर्ड बना दिया क्योंकि शनिवार को पेट्रोल की कीमतों में 27 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 23 पैसे की बढ़ोतरी हुई।  पांच विधानसभा चुनावों के नतीजे घोषित होने के एक दिन बाद, 4 मई से देश भर में नवीनतम बढ़ोतरी ने पेट्रोल 5.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 6.25 रुपये महंगा कर दिया है।

 दिल्ली में पेट्रोल अब 96.12 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.98 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।  जबकि दिल्ली में ईंधन की दरें पूरे देश के लिए बेंचमार्क हैं, राज्य करों और स्थानीय शुल्कों में भिन्नता के कारण दोनों ईंधनों की खुदरा कीमतें अलग-अलग हैं।

बेंगलुरु में पेट्रोल की कीमत भी 100 रुपये की ओर बढ़ रही है क्योंकि ईंधन अब 99.33 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है, जो मुंबई के बाद महानगरों में दूसरा सबसे बड़ा है।  वित्तीय पूंजी में महानगरों में ईंधन की दर सबसे अधिक है।  फिलहाल मुंबई में पेट्रोल ₹102.30 प्रति लीटर और डीजल ₹94.39 प्रति लीटर बिक रहा है।

 4 मई के बाद से यूनिडायरेक्शनल अपवर्ड मूवमेंट ने देश भर के विभिन्न शहरों में, विशेष रूप से महाराष्ट्र, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में पेट्रोल को 100 के निशान को पार करते हुए देखा।

 मुंबई, रत्नागिरी, परभणी, औरंगाबाद, जैसलमेर, गंगानगर, बांसवाड़ा, इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, गुंटूर और काकीनाडा, चिकमगलूर, शिवमोग्गा जैसे कुछ शहर 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक पेट्रोल बेच रहे हैं।  गंगानगर (राजस्थान) में ईंधन सबसे महंगा है, जहां शनिवार को पेट्रोल ₹107.22 प्रति लीटर पर बिक रहा है

अंतरराष्ट्रीय तेल दरों में वृद्धि और अत्यधिक घरेलू कर संरचना पंपों में पेट्रोल और डीजल की उच्च दरों के दो प्रमुख कारण हैं।

 भारतीय ईंधन खुदरा विक्रेता पेट्रोल और डीजल की पंप कीमतों को पिछले दिन की अपनी अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दरों के साथ संरेखित करते हैं।  बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड, जो इस सप्ताह (सोमवार) के कारोबार के पहले दिन 0.56% की मामूली गिरावट के साथ 71.49 डॉलर प्रति बैरल था, इस सप्ताह के अंत में शुक्रवार को 72.69 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जो पिछले कारोबारी दिन से 0.23% अधिक था।

 करों के कारण ईंधन की पंप कीमतें भी अधिक हैं।  1 जून के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत और राज्य करों का 34.8% केंद्रीय शुल्क है, 23.08%। डीजल पर, केंद्रीय कर 37.24% से अधिक हैं जबकि राज्य कर लगभग 14.64% हैं।  

2020 तक, जैसे ही वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें गिर गईं, केंद्र सरकार ने अपने वित्त को बढ़ाने के लिए ईंधन पर उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया।  राज्यों ने भी सूट का पालन किया – महामारी के कारण राजस्व प्रभावित हुआ।

यहां तक ​​​​कि पिछले एक महीने में अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा गया, भारत में ऑटो ईंधन की पंप दरें केवल ऊपर की दिशा में बढ़ीं।  उदाहरण के लिए, ब्रेंट क्रूड 20 मई को 65.11 डॉलर तक गिर गया था, जो इन 34 दिनों में सबसे कम है;  अगले दिन पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 19 पैसे प्रति लीटर और 29 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए।

 सरकारी तेल विपणन कंपनियों में काम करने वाले अधिकारियों के अनुसार, पंप की कीमतें भी अधिक हैं क्योंकि कंपनियां अपने पिछले राजस्व घाटे की वसूली कर रही थीं, जैसे कि 27 फरवरी से 66 दिनों के लिए हुई थी, जब चार राज्यों और एक संघ में विधानसभा चुनावों के कारण दरें नहीं बढ़ाई गईं।  क्षेत्र।

 दर वृद्धि पर 66 दिनों के ठहराव के दौरान, राज्य द्वारा संचालित खुदरा विक्रेताओं ने भी चार छोटे चरणों में पेट्रोल और डीजल की दरों में क्रमशः 77 पैसे और 74 पैसे प्रति लीटर की कमी की थी।  लेकिन, 4 मई से शुरू होने वाले दरों में बढ़ोतरी के पहले चार दौर में उपभोक्ताओं को पूरा लाभ जल्दी से उलट गया।

सरकार ने 26 जून 2010 को पेट्रोल और 19 अक्टूबर 2014 को डीजल की कीमतों को नियंत्रण मुक्त कर दिया। तदनुसार, सरकारी खुदरा विक्रेता हर दिन पंप की कीमतों को बदलने के लिए स्वतंत्र हैं।  सार्वजनिक क्षेत्र के खुदरा विक्रेता - IOC, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) - घरेलू ईंधन खुदरा बाजार का लगभग 90% नियंत्रित करते हैं।
Source & Credit
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url
close